September 23, 2024

प्रमुख सचिव अंदर ले रहे थे अधिकारियों की बैठक, बाहर कर्मचारी कर रहे थे हंगामा।

एक्सपोज़ टुडे। 
जबलपुर विधुत मंडल मुख्यालय शक्ति भवन में उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे बोर्ड रूम में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे और बाहर विधुत मंडल के अधिकारी-कर्मचारियों ने पेंशनरों को सिंतबर माह की पेंशन एवं कर्मचारियों को वेतन के साथ सितंबर माह का छह प्रतिशत न दिये जाने के विरोध में हड़ताल कर प्रदर्शन कर रहे थे। कर्मचारी-अधिकारियों के आक्रोश को देखते हुये शक्ति भवन में बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद था।
कर्मचारियों का एक धड़ा मुख्य गेट से थोड़ी दूर पंडाल लगाकर हड़ताल पर बैठे रहे वहीं दूसरा धड़ा शक्ति भवन के गेट पर खड़े होकर प्रदर्शन कर रहा था।
विधुत मंडल के कर्मचारी नेता अशोक जैन ने बताया कि बिजली कंपनियों की माली हालत ऐसी हो गई है कि सितंबर माह की पेंशन तक देने उनके पास फूटी कौड़ी नहीं है जिससे पेंशनर परेशानी में है। जिन सेवानिवृत्त कर्मचारियों का घर सिर्फ पेंशन की दम पर चलता है उनका जीना दुश्वार हो गया है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कर्मचारियों को सितंबर माह के वेतन के साथ छह प्रतिशत डीए नहीं दिया गया यह एक तरह से मुख्यमंत्री के आदेश की अवहेलना है।
7392.99करोड़ के मुकाबले केवल735.00करोड़ मिले
     पावर ट्रांसमिशन कंपनी के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर की ओर से अन्य सभी बिजली कंपनियों के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर्स को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि सितंबर 2022माह की पेंशन के भुगतान के संबंध में एमपीपीटीसीएल को सितंबर 2022  अगस्त 2022 के लिए ट्रांसमिशन शुल्क बिलों की बढ़ी हुई राशि 7392.99 करोड़ के मुकाबले केवल 735.00 करोड़ मिले।
पावर ट्रांसमिशन कंपनी के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर ने बिजली कंपिनयों को भेजे पत्र में स्पष्ट कहा है कि एमपीपीटीसीएल टर्मिनल बेनिफिट ट्रस्ट को तब तक पेंशन का भुगतान करने में असमर्थ है, जब तक की कंपनी को डिस्कॉम से पर्याप्त धन प्राप्त नहीं हो जाता।
वहीं विधुत पेंशनरों का कहना है कि ट्रांसमिशन कंपनी के ट्रांसमिशन चार्ज मद में392 .99करोड़ की डिमांड में से मात्र35 करोड़ का ही भुगतान डिस्कॉम कंपनियों द्वारा किया गया है, इसलिए पेंशन निधि का भुगतान नहीं किया जा सकता।
     तय कार्यक्रम के अनुसार पीएस उर्जा संजय दुबे को शक्ति भवन के बोर्ड रूम में 10:30 बजे रबी सीजन में बिजली सप्लाई को लेकर पूर्व क्षेत्र विधुत वितरण कंपनी सहित मध्य एवं पश्चिम क्षेत्र कंपनी के मैदानी अधिकारियों की वीडियो कॉन्फे्रंस के माध्यम से बैठक लेना का कार्यक्रम था इसके अलावा दोपहर को उन्हें मप्र पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी एवं मप्र पॅावर जनरेशन कंपनी के अधिकारियों की बैठक लेना रही।
तो दीवाली में रहेगी खाली जेब
 मण्डल से सेवानिवृत्त पेंशनरों द्वारा माह सितंबर एवं महंगाई राहत के भुगतान कंपनी द्वारा न किये जाने के विरोध में मप्र विधुत मण्डल पेंशनर एसोसिएशन के बैनर तले कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया।
एसोसिएशन के अध्यक्ष पीएस यादव, उपाध्यक्ष एसपी मिश्रा, प्रांतीय सहसचिव आरएस परिहार के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को मुख्य प्रबंधक मध्यप्रदेश ट्रांसमिशन कंपनी के माध्यम से ज्ञापन सौंपा जायेगा।
Written by XT Correspondent