September 23, 2024

क्राइम ब्रांच ने एक्सिस बैंक के फ़र्ज़ी अफ़सर समेत 05 आरोपियों को गुरूग्राम हरियाणा से किया गया गिरफ्तार।

एक्सपोज़ टुडे।
सायबर क्राईम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम ने एक्सिस बैंक के फ़र्ज़ी अफ़सर समेत 05 आरोपियों को गुरूग्राम हरियाणा से किया गया गिरफ्तार। एडिसीपी क्राइम शैलेंद्र सिंह चौहान के अनुसार
आरोपी एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर 99,928/- रुपये की ठगी कर चुके थे।

07 अप्रैल 2022 को रोषन वर्मा निवासी भोपाल के द्वारा सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल में लिखित षिकायत आवेदन दिया था कि 5 अप्रैल को एक मोबाइल नंबर से एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर अधिकारी का फोन आया और क्र्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पाइंट रिडीम करने के नाम पर फरियादी से क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर 99,928/- रुपये की धोखाधडी की गई। षिकायत आवेदन में आये तथ्यों एवं प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर बैंक खाता एवं धोखाधडी में उपयोग किये गये मोबाइल नंबरों के उपयोगकर्ताओं के विरूद्व अपराध क्रमांक 64/2022 धारा 420 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

*तरीका बारदात:-* आरोपी कमल सैनी लोगों को एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर अधिकारी बनकर काॅल करता था तथा फरियादी से काॅल पर प्राप्त कार्ड की जानकारी को वाॅलेट में ट्रांसफर करने हेतु सह आरोपी दिनेष मीना को प्रदाय करता था जो फरियादी के क्रेडिट कार्ड से रुपये फर्जी तरीके से तैयार किये गये वाॅलेट में ट्रांसफर कर लेता था , आरोपी वाॅलेट में प्राप्त रुपयों को तत्काल सह आरोपी धोरव के द्वारा उपयोग किये जाने वाले किराये के बैंक खातों में ट्रांसफर कर लेते थे। रुपये बैंक खाते में आने पर सह आरोपी धोरव तत्काल रुपयों को एटीएम से निकाल लेता था एवं षेष राषि सह आरोपी अविनाष कष्यप के बैंक खाते में ट्रांसफर कर देता था।

*पुलिस कार्यवाही-* सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पष्चात त्वरित कार्यवाही कर तकनीकि एनालिसिस से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर गुरुग्राम से काॅल सेंटर संचालित करने वाले गिरोह के सरगना सहित कुल 05 आरोपीगणों को गिरफ््तार किया गया है एवं आरोपीगणों से अपराध में प्रयुक्त 17 मोबाइल फोन, 36 सिम कार्ड एवं 15 एटीएम कार्ड जप्त किये गये हंै।

Written by XT Correspondent