September 23, 2024

राजस्व लक्ष्य की बढ़ोतरी पहली प्राथमिकता होगी – परिवहन आयुक्त

एक्सपोज़ टुडे। 
ग्वालियर में पदभार ग्रहण करने के बाद प्रथम बार मुख्यालय पहुंचे नवागत परिवहन आयुक्त संजय झा ने अपनी प्राथमिकता गिनाते हुए कहा कि विभाग का राजस्व बढ़ाना उनकी पहली प्राथमिकता है।
उक्त बात उन्होंने मुख्यालय में चुनिंदा पत्रकारों से कही उन्होंने कहा कि राजस्व बढ़ाने के लिए जमीनी अमले से लेकर विभागाध्यक्षों के साथ बैठकर मंथन किया जाएगा कि राजस्व बढ़ाने के लिए क्या नए कदम उठाए जाएं और क्या नया प्रयोग किया जाए ,उन्होंने आगे चर्चा में कहा कि विगत दिवस जो वाहन पोर्टल का शुभारंभ विदिशा जिले में किया गया है उसके सफल प्रयोग के बाद उक्त वाहन पोर्टल को मध्य प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जाएगा जिसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है।
उन्होंने कहा कि विभाग में पूर्व की प्रक्रियाओं जिससे आम जन को किसी भी कार्य के लिये चक्कर लगाने पडते थे इसकी जगह फेसलैस सेवाओं को शुरू करने का पूरा प्रयास करेंगे। जिससे लोगों को किसी भी कार्य को लेकर परेशान ना होना पडे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि यह परेशानी कैसे खत्म हो यह महत्वपूर्ण कदम होगा। वहीं जो भी नवाचार और तकनीकी है उन्हें अपडेट करेंगे। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश बीच का प्रदेश है यह पांच तरफ से अन्य राज्यों से घिरा है। इसे हम देश के लिए एक नर्व बनाने का प्रयास करेंगे जिससे औद्योगिक विकास पूरा रोड बेस्ड हो जाये। वहीं विकास और तेजी से सडक़ परिवहन के द्वारा हो।
परिवहन आयुक्त झा ने बताया कि इसी के साथ आम नागरिकों बच्चों आदि को परिवहन में आ रही परेशानी कैसे दूर हों इसको प्रथमिकता से पूरा कर प्रयास करेंगे। वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट की दिशा में भी ध्यान देंगे। परिवहन विभाग में मैन पावर की कमी के बारे में पूछे एक प्रश्र के उत्तर में परिवहन आयुक्त झा ने बताया कि उन्होंने जब विभाग का पदभार संम्हाला उससे पहले ही यह विषय भी उनके सामने आया था। उसके लिये शासन स्तर पर भी चर्चा की है। जल्द ही समाधान का प्रयास करेंगे। बीते दिनों केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा एक पत्र मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव को भेजे जाने को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि वह स्थानीय समस्या है । वहीं जो पत्र भेजा गया है कहां से भेजा गया है मंत्री जी क्या चाहते हैं उसके कई लीगल इश्यू हैं। उसका परीक्षण कर ठीक करेंगे। एक अन्य प्रश्र कि परिवहन आयुक्त पूर्व की भांति भोपाल तो नहीं रहेंगे पर परिवहन आयुक्त ने आश्वस्त किया कि वह अधिकतम समय ग्वालियर में ही बैठेंगे।
Written by XT Correspondent